Thursday 14 April 2011

देश तेरे लिए



इतिहास के पन्ने उलटते वक्त,
    कभी- कभी सोचता हूँ कि कैसे-कैसे,
          उन लूटेरों ने, अँग्रेजों ने
              लूटा होगा , छलनी किया होगा
                  हमारे देश की जनता को,
                     हमारी संस्कृति को , सभ्यता को ,
                       हमारी धरोहर को ।
                         मन में अजीब से चित्र घुमने लगते हैं ।
                               मन-ही-मन उन्हें गालियाँ देता हूँ
                                   और फिर सो जाता हूँ,
                                     चैन की नींद ,
                                      कि चलो अब तो हम आजाद हैं ।
                                               -----------------------------------------
                                            और अगली ही सुबह,
                                        अखबार में देखता हूँ -
                                     आतंक के साये में डर-डर के जीते लोग,
                                   भ्रष्ट नेताओं की चाल में बलि चढती भोली-भाली जनता,
                              आधे पेट खाकर जीवन-यापन करता परिवार,
                           अपनी ही हालत पे रोते सरकारी दफ़्तर,
                        अस्पताल और ना जाने कितने समस्याओं से जूझता अपना राष्ट्र ।
                    मन में फिर सवाल उठता है ,
                क्या हम सचमुच आजाद हैं ?
            फिर मुँह से भद्दी गालियाँ निकलती हैं ,
        उन भ्रष्ट नेताओं के लिये , आतंकवादियों के लिये ।
-----------------------------------------
पर क्यों , किसलिए ?
मैं क्यों उनसे इतनी घृणा करता हूँ ?
उनने जो कुछ भी किया ,
अपने स्वार्थवश अथवा अज्ञानवश |
पर मैनें क्या किया
अपने देश के लिए ?
कहीं मैं भी तो जिम्मेवार नहीं ,
इन सब के लिए ?
फिर से वही प्रश्न
और मैं उलझ पड़ता हूँ, अपने-आप से ।
-----------------------------------------
मुझे कोई अधिकार नहीं ,
किसी से घृणा करने का।
मुझे घृणा है ,
तो अपने आप से , अपनी मूकदर्शिता से ,
अपनी अकर्मण्यता से
अपनी उस खुद की बनाई हुई मजबूरी से ,
जो मुझे कुछ करने नहीं देता,
अपने स्व से उठकर ।
उस मोह से , उस बंधन से ,
जो मुझे सीमित करता है ,
अपने-आप तक , अपने परिवार तक ।
-----------------------------------------
लेकिन फिर, अगर ये ही मेरा पूरा सच है ,
तो मन में इतनी उथल-पुथल क्यों ?
इतनी घुटन क्यों?ये उबाल क्यों ?
संभवतः ये संकेत हैं ,
कि मेरा भावनाएँ अभी मरी नहीं ,
सुसुप्त भले ही हैं ।
मानो जागने के लिए इंतजार हो,
किसी क्षण-विशेष का ।
जब ये सीमाएँ टूटेंगी ,
जब कोई मोह नहीं ,
कोई बंधन नहीं बस एक जूनून ,
कि मिटा दूँगा हर उस छोटी - बड़ी शक्ति को,
जो छीनती है हमसे  हमारी आजादी , हमारा चैन ।
-----------------------------------------
इसलिए ,
हे देश के भ्रष्ट-स्वार्थी नेताओं ,
हमारी अमन-शांति छीनने वाले आतंकवादियों ,
और हमारी तरक्की से जलने वाले राष्ट्रों
चेतो ।
हमारे भीतर की उबाल को
कम मत आँको ।
क्योंकि इनमें इतनी ऊर्जा है ,
कि ये सुनामी बनकर ,
महलों को भी मिट्टी में परिणत कर  सकती है ।

No comments:

Post a Comment